top of page
  • Admin

नशीली दवाओं के लक्षण और इससे बचने के उपाय

Updated: Apr 27, 2023


नशीली दवाओं की लत कोई नई समस्या नहीं है। यह मुद्दा युगों से चला आ रहा है। यह देखकर बहुत दुख होता है कि लंबे समय तक अस्तित्व में रहने के बावजूद, मादक पदार्थों या शराब की लत के इलाज की अभी भी व्यापक रूप से आवश्यकता है और इसने दुनिया भर में बहुत से लोगों की जान ले ली है। खतरनाक और नशे की लत होने के अलावा, ड्रग्स अवैध भी हैं, जिसके परिणामस्वरूप अपराध और तस्करी की दर में वृद्धि हुई है।


नशा क्या है?

नशीली दवाओं की लत या मादक द्रव्यों का सेवन एक ऐसी स्थिति है जिसमें रोगी या उपयोगकर्ता नशीले पदार्थों का सेवन करके अपने आप को नियंत्रित करने की क्षमता खो देता है या नियमित कामकाज के लिए दवा पर निर्भर हो जाता है।


शराब, मनोरंजक दवाएं और नुस्खे वाली दवाएं लत का कारण बन सकती हैं। लोग पार्टियों में या विशिष्ट स्थितियों के लिए निर्धारित दवाओं का सेवन करने वाले लोगों के माध्यम से दवाओं से परिचित हो जाते हैं।


जब कोई व्यक्ति किसी नशीले पदार्थ का आदी हो जाता है, तो वह अपने शरीर पर इसके प्रतिकूल प्रभाव के बावजूद इसका उपयोग करना जारी रखता है। ऐसे उदाहरणों में जहां उन दवाओं तक उनकी पहुंच नहीं है, वे सिरदर्द, पेट में दर्द, बुखार और तर्कहीन व्यवहार जैसे लक्षण प्रदर्शित करना शुरू कर देते हैं।


नशे की लत के लक्षण:

एक बार जब आप किसी भी तरह के नशे के आदी हो जाते हैं, तो आप उससे दूर रहने की इच्छाशक्ति खो देते हैं। और लत समय के साथ बढ़ती ही जाती है। नीचे कुछ लक्षण दिए गए हैं जो दर्शाते हैं कि आप नशे के आदी हैं:

  1. यह महसूस करना कि आपको हर दिन या दिन में कई बार दवा का सेवन करने की आवश्यकता है।

  2. जब उपभोग करने की ललक आती है, तो यह अन्य सभी विचारों को रोक देती है जो व्यक्तिगत, पेशेवर जीवन से संबंधित हो सकते हैं।

  3. मूल योजना से अधिक समय तक दवाओं का सेवन करना।

  4. ड्रग्स स्कोर करने के लिए बेग-बॉरो-स्टील ट्राइएज का सहारा लेना।

  5. नशीली दवाओं की आदत से पहले अपने सामाजिक और व्यावसायिक हलकों से बचना।

  6. कार्य कर्तव्यों को स्थगित करना या देरी करना।

  7. नशे में गाड़ी चलाने जैसे जोखिम भरे कार्यों में लिप्त होना।

  8. दवा का उपयोग न करने पर उत्तेजना और चिंता का अनुभव करना।

  9. जब भी आप उक्त दवा का सेवन बंद करते हैं तो बीमार महसूस करना।


नशामुक्ति उपचार के विकल्प:

ड्रग रिकवरी की प्रक्रिया के माध्यम से रोगी की मदद करने के कई तरीके हैं। व्यसन की प्रकृति के आधार पर, नशा मुक्ति केंद्र, और नशा करने वालों के उपचार और पुनर्वास के तरीके निर्धारित किए जाते हैं। मादक पदार्थों की लत के सबसे सामान्य रूप और उनके उपचार नीचे दिए गए हैं:


1. दवाइयाँ

निकोटीन पैच, मसूड़ों, ओपिओइड उपचार या अल्कोहल के रूप में दवा प्रभावी साबित हुई है। हालांकि, ठीक होने वाले रोगियों के लिए यह आवश्यक है कि जब वे नशा न करने की समस्याओं के लिए उनसे परामर्श लें तो उन्हें डॉक्टरों को सूचित करना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि परामर्शदाता चिकित्सक ऐसी कोई दवा नहीं लिखता है जो संभावित रूप से आपको पुनरावर्तन की ओर ले जा सकती है।


2. डिटॉक्सिफिकेशन

रोगी घर पर या ड्रग डिटॉक्स केंद्र में डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया से गुजरना चुन सकता है। पुनर्वसन की सिफारिश की जाती है क्योंकि रोगी को अन्यथा अपने दम पर गंभीर निकासी से गुजरना होगा और कुछ गलत होने पर कोई चिकित्सा सहायता नहीं होगी।


3. व्यवहार परामर्श

व्यसन उपचार का एक अन्य रूप व्यवहार परामर्श है क्योंकि यह लगातार रोगी के दिमाग को व्यस्त रखता है और उन्हें उनके ट्रिगर्स के आसपास रहने से रोकता है।


4. दीर्घावधि

जबकि उपरोक्त विधियां प्रभावी हैं, लंबी अवधि की वसूली के लिए, यह आवश्यक है कि रोगी डॉक्टर के साथ काम करे और आग्रह को नियंत्रित करने में अधिकतम दक्षता के लिए एक अनुरूप उपचार योजना प्राप्त करे, और आसपास के ट्रिगर तत्वों पर प्रतिक्रिया न करे।


निष्कर्ष:

कुटुंब रिहैब सेंटर में हम सभी के लिए अच्छा स्वास्थ्य लाने में विश्वास करते हैं। हम लोगों को हमारे नशा मुक्ति पुनर्वास केंद्र के साथ उनकी मादक पदार्थों की लत पर काबू पाने में मदद और समर्थन करते हैं। यदि आप किसी ऐसे प्रिय व्यक्ति को लेकर चिंतित हैं जो मादक पदार्थों की लत से पीड़ित है, तो आपको तुरंत हमारे पेशेवरों से संपर्क करने की आवश्यकता है और उन्हें इस मुद्दे से अवगत कराना चाहिए। हम उपचार कार्यक्रम प्रदान करते हैं जो प्रत्येक रोगी के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। हम इस तथ्य को समझते हैं कि कोई भी दो व्यसन एक जैसे नहीं हो सकते। इसलिए, हम अलग-अलग रोगियों को अलग-अलग व्यसन उपचार प्रदान करते हैं।


Our Address: Plot no-A17 (Akshay Farms), Bhaisrawli Alipur road, Faridabad (HR) - 121101.

Contact No: 9910240999 / 7042455040

Comments


bottom of page